किस जानवर के पैरों में होते हैं कान? रहता है आपके आसपास ही, पर शायद ही बता पाएंगे उसका नाम ?


हम जानते हैं कि सामान्य ज्ञान किसी भी नौकरी या परीक्षा में बहुत ही महत्वपूर्ण विषय होता है. जीके से जुड़े हुए प्रश्न में अक्सर किसी भी नौकरी की परीक्षा में आते ही हैं. सामान्य ज्ञान के साथ-साथ करेंट अफेयर्स की भी जानकारी होनी चाहिए, इनसे ज्ञान बढ़ाने में मदद मिलती है, देश-विदेश की कई जानकारियां पता चलती हैं. हालांकि हमें अपने आसपास रहने वाले जीव-जंतुओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए. आज इस रिपोर्ट में हम एक ऐसा सवाल लेकर हाजिर हुए हैं, जिसका जवाब देते वक्त एक गलती हो जाती है. बताओ दुनिया में वो कौन सा जानवर है, जिसके कान चेहरे के बगल नहीं बल्कि पैर में होते हैं.

                                      

नेशनल ज्योग्राफिक और साइंटिफिक अमेरिकन वेबसाइट के अनुसार, टिड्डियों के कान उनके पैरों के पास होते हैं. चूंकि ये उनके घुटने से ज़रा सा ऊपर होते हैं, तो कई बार इसे उनके पेट पर भी मान लिया जाता है लेकिन वैज्ञानिकों के मुताबिक इनकी स्थिति घुटनों से ऊपर है.

टिड्डों का कान सामने के पैरों पर मौजूद होता है और इसमें चार ध्वनिक इनपुट वाला एक ध्वनि रिसीवर होता है. इसके जरिए वे बाहरी आवाजें सुनते हैं.

टिड्डों के बारे में और भी दिलचस्प फैक्ट्स हैं, जैसे वे झुंड में चलते हैं और इनका झुंड एक ही दिन में हज़ारों वयस्कों का खाना खा सकता है. हालांकि अफ्रीका, एशिया और अमेरिका के भी कुछ हिस्सों में लोग टिड्डों को खाते हैं.

टिड्डे अपने पैरों को आपस में रगड़कर ध्वनि पैदा करते हैं. इनके बारे में जो सबसे आश्चर्यजनक बात है, वो ये है कि ये 200 मिलियन सालों से पहले से धरती पर मौजूद हैं. फॉसिक रिकॉर्ड्स बताते हैं कि पहली बार टिट्डे 300 मिलियन साल पहले दिखे थे यानि ये पृथ्वी के सबसे प्राचीन जीवों में से एक हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ