कौन सा जीव देता है काला दूध? 99 प्रतिशत लोग नहीं जानते, क्या आपको पता है?

 


हम सभी के घरों में रोजाना दूध का इस्तेमाल किया जाता है. ये दूध गाय या भैंस का होता है. इसका सेवन घर के सभी सदस्य कर सकते हैं. आमतौर पर घरों में इसी दूध के साथ चाय या कॉफी भी बनाकर पी जाती है.

स्वस्थ जीवन के लिए दूध काफी ज़रूरी होता है. शिशु के पोषण के लिए दूध सबसे महत्वपूर्ण है, फिर चाहे वो नवजात बच्चे के लिए मां का दूध हो या फिर बड़े होकर गाय या भैंस का दूध ज्यादातर जीवों का दूध सफेद ही होता है.

ऐसे में हम सोचते हैं कि दुनिया में सफेद रंग के अलावा कोई दूध ही नहीं होता. हालांकि आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि एक जानवर का दूध काला भी होता है.

जी हां आपने सही सुना एक काला दूध देने वाला जानवर भी होता है. इसके बारे में जानकर आप चौंक जायेंगे. पहले कभी आपने शायद ही ऐसा फैक्ट देखा, सुना या जाना होगा.



मादा काली गैंडा काला दूध देती है. इन्हें अफ़्रीकी ब्लैक राइनो के नाम से भी जाना जाता है. काले गैंडे के दूध में सबसे कम मलाई होती है. मां गैंडे का दूध पानी के समान होता है. इसमें केवल 0.2 प्रतिशत वसा होती है. इस पतले दूध का जानवरों के धीमे प्रजनन चक्र से वास्ता हो सकता है.

काले गैंडे चार से पांच साल की उम्र तक पहुंचने के बाद ही प्रजनन कर सकते हैं. इनका प्रेग्नेंसी पीरियड एक साल से ज्यादा का होता है. एक समय में ये एक ही बछड़े को जन्म देते हैं और फिर वे अपने बच्चों को पालने में काफी समय बिताते हैं.

इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करे - Click And English Version

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ